बारिश की जांच करें: स्वस्थ मानसून के लिए क्या करे क्या ना करे .

विटामिन सी पर लोड करें, अधिक पानी पीएं, और अपने पैरों पर ध्यान दें, डॉक्टरों का कहना है।



हाइड्रेटेड रहना
बारिश के दिन की ठंड भ्रामक हो सकती है। उच्च आर्द्रता का स्तर उच्च तापमान की तुलना में आपके सिस्टम से पानी धीरे-धीरे रिसता है, लेकिन फिर भी निर्जलीकरण का कारण बनता है। इसलिए जब तक आप पानी पीने के लिए प्यास महसूस नहीं करते हैं, तब तक इंतजार न करें और अपने दिन में कम से कम आठ गिलास अवश्य पियें।
अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ाएं
सर्दी और फ्लू के खिलाफ प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए अपने विटामिन सी का सेवन बढ़ाएं। सिट्रोनेला और आवश्यक तेलों जैसे विकर्षक पौधों पर भी लोड करें जो बग को दूर रखने में मदद कर सकते हैं। डेंगू और मलेरिया संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए और अपने रहने वाले स्थानों के आसपास किसी भी स्थिर पानी को साफ करें।
अपने पैरों पर ध्यान केंद्रित करें
आपके पैर मानसून का असली खामियाजा भुगतते हैं, और हर रोज बत्तख के साथ-साथ लेप्टोस्पायरोसिस के कारण संभावित संक्रमणों के संपर्क में आ जाते हैं, जिससे पोखरों में दूषित पानी पहुंचता है। इसलिए बारिश में पैरों की स्वच्छता पर ध्यान दें। और सुनिश्चित करें कि आपके पैर और जूते जहाँ तक संभव हो सूखे हैं, बे पर फंगल संक्रमण रखने के लिए।
मछली और बिना मौसमी सब्जियों से बचें
पालक, गोभी और फूलगोभी जैसी पत्तेदार सब्जियां साफ करने के लिए कठिन होती हैं, जब वे मानसून की मंथन, गीली धरती में काटी जाती हैं; वे इस मौसम में और भी आसानी से सड़ जाते हैं। इसलिए करेले या टिंडा जैसी मौसमी सब्जियों का विकल्प चुनें। मानसून कई मछली प्रजातियों के लिए भी प्रजनन का मौसम है, इसलिए इसे दूर रखें और प्रकृति को इसके भंडार की भरपाई करने दें।
अपने सभी कपड़ों को आयरन करें
नम कपड़े कवक के प्रजनन के आधार बन सकते हैं जब आप उन्हें मोड़ते हैं और अपने अलमारी में डालते हैं। मोल्ड से बचने के लिए, सुनिश्चित करने से पहले कि आप अपने सभी कपड़ों को आयरन करें। आप कपड़े धोने के दौरान पानी में कुछ नीम की पत्तियां भी मिला सकते हैं, एक प्राकृतिक मोल्ड-रिपेलर के लिए।

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