लंबे समय तक काम करते है ? अपनी आँखें आराम दिजिये

सूखी आंखों की समस्या का कैसे ख्याल रखें


यदि आप दिन का अधिकांश समय कंप्यूटर स्क्रीन पर घूरने में बिताते हैं, तो आप शायद सूखी आँखों से परिचित हों। इसके लक्षण हैं - खुजली वाली आँखें, लालिमा, हल्की अतिसंवेदनशीलता और धुंधली दृष्टि। दिल्ली के नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ। राजीब मुखर्जी कहते हैं, "आपके शरीर के किसी अन्य अंग की तरह, आंखें थक जाती हैं और आराम की जरूरत होती है।" “सूखी आँख तब होती है जब तुम अपनी आँखों पर काबू पाते हो। यह एक आम और अक्सर पुरानी समस्या है, और काम के बारे में किसी को भी पीड़ित कर सकता है, बशर्ते वे लंबे समय तक कंप्यूटर पर काम करते रहें। ”
यहां आंखों की खिंचाव को कम करने और अपनी आंखों के स्वास्थ्य को वापस लाने के लिए पांच आसान से आसान चीजें हैं।
बार-बार झपकी लेना: यदि आप कंप्यूटर पर वातानुकूलित वातावरण में काम कर रहे हैं तो यह अत्यावश्यक है। डॉ। मुखर्जी कहते हैं, वाष्पीकरण की दर एक एयर-कॉन रूम में अधिक होती है और आंसू की कमी होती है जो सूखी आंख की स्थिति को बढ़ाती है। पलक झपकने का समय बनाएं - रिमाइंडर के रूप में अपनी स्क्रीन के एक कोने पर पोस्ट-टेप करें।
आंसू की बूंदें: आंख को लुब्रिकेटेड रखने के लिए आंसू की बूंदें लगाएं लेकिन केवल डॉक्टर द्वारा बताई गई आवृत्ति पर। काउंटर पर खरीदारी न करें।
धूम्रपान से बचें: धूम्रपान न करें क्योंकि यह केवल सूखी आंख की स्थिति को बदतर बनाता है।
कार्यस्थल रोशनी: सुनिश्चित करें कि कार्य क्षेत्र ठीक से जलाया गया है; कंप्यूटर स्क्रीन बहुत उज्ज्वल नहीं है और यह आपकी आंख के लिए एक उचित कोण पर बैठता है; और यह कि आपको कंप्यूटर से पहले एक अच्छी मुद्रा के साथ बैठा जाना चाहिए। एक इष्टतम कोण के लिए, पर्ची न करें।
अच्छी डाइट: हरी पत्तेदार सब्जियां अच्छी आंखों की सेहत के लिए जरूरी हैं। उन्हें एक मिस न करें, खासकर अगर आपकी आँखें सूखी हैं।

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